1. एक मंद से सीखने वाले बालक को जरुरत होती है -
(क) अतिरिक्त सहायता की
(ख) विशेष सहायता की
(ग) किसी सहायता की नहीं
(घ) कुछ सहायता की
2. एक प्रतिभाशाली बालक की आप मदद कर सकते है-
(क) उस पर अधिक ध्यान देकर
(ख) उसे अधिक पुस्तके देकर
(ग) उसे अधिक समय देकर
(घ) उसे संवर्धित अधिगम अनुभव देकर
3. आप कक्षा का अवधान केन्द्रित कर सकते है -
(क) उच्च स्वर में बोल कर
(ख) श्यामपट्ट पर लिख कर
(ग) चित्र बना कर
(घ) उद्दीपन परिवर्तन द्वारा
4. निम्नलिखित में से कौन शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति है?
(क) कला
(ख) विज्ञान
(ग) विध्यात्मक विज्ञान
(घ) उपयुक्त में से कोई नहीं
5. शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए -
(क) विद्यार्थियो में व्यावसायिक कौशल का विकास करना
(ख) विद्यार्थियों में सामाजिक चेतना का विकास करना
(ग) विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए तैयार करना
(घ) विद्यार्थियों को व्यावहारिक जीवन के लिए तैयार करना
6. एक छात्र को मार्गदर्शन देने के लिए एक अध्यापक को जानना अत्यावश्यक है-
(क) अधिगम की कठिनाई को
(ख) उसके व्यक्तित्व को
(ग) उसके घर के वातावरण को
(घ) उपर्युक्त सभी
7. मौखिक मार्गदर्शन कम प्रभावी है -
(क) प्रत्ययों के शिक्षण में
(ख) कौशल के शिक्षण में
(ग) तथ्यों के शिक्षण में
(घ) उपर्युक्त में से कोई नहीं
8. सृजनात्मकता की विशेषता होती है -
(क) मौलिकता
(ख) प्रवाहशीलता
(ग) लचीलापन
(घ) उपर्युक्त सभी
9. एक बालक के व्यक्तित्व के मापन की सर्वाधिक वस्तुनिष्ठ विधि है -
(क) प्रक्षेपी विधि
(ख) साक्षात्कार विधि
(ग) प्रश्नावली विधि
(घ) समाजमिति विधि
10. एक अध्यापक के रूप में आप उन विद्यार्थियों से किस प्रकार निबटेंगे जो कक्षा में पिछली सीटों पर बैठ आपस में बातें कर रहें हैं ?
(क) उनकी उपेक्षा करके
(ख) उन्हें चुप रहने के लिए कहेंगे अथवा कक्षा से बाहर जाने को कहेंगे
(ग) उन्हें कक्षा से बाहर कर देंगे
(घ) उन्हें पूछेंगे कि वे ध्यान क्यों नहीं दे रहे
उत्तरमाला
1. (क)
2. (घ)
3. (घ)
4. (ग)
5. (घ)
6. (घ)
7. (ख)
8. (घ)
9. (ख)
10. (घ)
0 comments:
Post a Comment